श्रम विभाग में होगा आमूल-चूल परिवर्तन, कर्नाटक में गठित किए जाएंगे बहु व्यवसायिक कौशल विकास प्रशिक्षण (Multi Skill Development Centre) कार्यक्रम : श्रम मंत्री संतोष लाड

धारवाड़ : श्रम मंत्री संतोष लाड ने कहा कि बेरोजगारों के कल्याण के लिए श्रम विभाग में आमूल परिवर्तन किया जाएगा। संतोष लाड शनिवार को शहर के जेएसएस शिक्षण संस्था के परिसर में जिला प्रशासन, रोजगार एवं प्रशिक्षण विभाग, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, कर्नाटक व्यवसायिक प्रशिक्षण एवं कौशल विकास निगम, जेएसएस (JSS) शिक्षण संस्था, वैशुदीप फाउण्डेशन, कर्नाटक वाणिज्य एवं उद्योग संस्था हुब्बल्ली समेत अन्य संघ-संस्थाओं के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित उद्योग उत्सव का उद्घाटन कर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने पिछले तीन वर्ष के कार्यकाल में नए से सौ आईटीआई कालेजों को मंजूरी दी है। साथ ही इनमें ढांचागत सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके जरिए युवाओं को रोजगार के लिए पूरक प्रशिक्षण देने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही निजी सहभागिता में 76 आईटीआई कालेज कार्यरत हैं। कर्नाटक व्यवसायिक प्रशिक्षण एवं कौशल विकास निगम के जरिए युवाओं को रोजगार के लिए जरूरी कौशल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

राज्य के 24 जिला रोजगार केंद्रों का उन्नतीकरण : लाड ने कहा कि राज्य के 24 जिलों में स्थित जिला रोजगार एवं प्रशिक्षण केंद्रों का उन्नतीकरण किया जाएगा। राज्य में बहु व्यवसायिक कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम गठित किए जाएंगे। 158 आईटीआई संस्थाओं में सौ आईटीआई (ITI) संस्थाओं के खुद के भवन हैं। पिछले तीन वर्षों से 15 रोजगार मेलों को आयोजित कर 20 हजार विद्यार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि शनिवार को आयोजित रोजगार उत्सव में 250 कम्पनियों तथा 25 हजार से अधिक इच्छुकों ने भाग लिया है। रोजगार मेले को आयोजित करने के लिए सरकार ने 15 लाख रुपए का अनुदान मंजूर किया है। यह अनुदान पर्याप्त नहीं होगा और 25 लाख रुपए का अनुदान मंजूर करने का श्रम मंत्री संतोष लाड से आग्रह किया।

जिला प्रभारी मंत्री विनय कुलकर्णी ने कहा कि शनिवार को आयोजित रोजगार मेले में उत्तर कर्नाटक के अभ्यर्थियों को रोजगार उपलब्ध कराने के मकसद से कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। 250 से अधिक कम्पनियों में 70 से अधिक बहुराष्ट्रीय कम्पनियों ने भाग लिया है। उन्होंने कहा कि अधिकतर ग्रामीण इलाके के बच्चे रोजगार नहीं होने से मुश्किल में हैं। शनिवार को हुए महा रोजगार मेले की सुविधा प्राप्त कर सफल होना चाहिए। इसमें जनता, संघ-संस्थाओं का सहयोग चाहिए तथा सभी को शांति के साथ भाग लेना चाहिए। नवलगुंद के विधायक एन.एच. कोनरेड्डी ने कहा कि रोजगार उपलब्ध करने के लिए श्रम विभाग की स्थापना की है। श्रम विभाग में पांच हजार करोड़ रुपए का अनुदान है। ऐसे रोजगार मेलों के लिए श्रम विभाग को जोर देना चाहिए। जाब पोर्टल वेबसाइट आनलाइन प्रारंभ हुई है। आगामी दिनों में खास तौर पर वैज्ञानिक तौर पर सूचना तकनीक का इस्तेमाल कर रोजगार के इच्छुकों के लिए टीवी चैनल आरम्भ करने की योजना गठित की गई है। व्यवसायिक प्रशिक्षण एवं कौशल विकास के लिए ही एक नए विश्वविद्यालय की स्थापना की योजना है।

कर्नाटक व्यवसायिक प्रशिक्षण एवं कौशल विकास निगम की अध्यक्ष एएल पुष्पा लक्ष्मणस्वामी ने कहा कि शिक्षा को जारी नहीं रखकर आधे को ही रोकने वाले विद्यार्थियों को खुद का रोजगार स्थापित करने के लिए व्यवसायिक प्रशिक्षण तथा कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। निगम कम्पनी तथा रोजगार के इच्छुकों के बीच संपर्क की कड़ी के तौर पर कार्य करता है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.