मान्यता घोटाला : 68 और स्कूल-कॉलेजों की मान्यता रद्द, 19 की सस्पेंड

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 68 और स्कूल-कॉॅलेजों की मान्यता रद्द कर दी है। समिति ने दो चरणों में 28 अगस्त और सात सितंबर को इन कॉलेजों की मान्यता निलंबित की थी। इसके बाद इन कॉलेजों को नोटिस देकर 15 दिनों में जवाब देने को कहा गया था। लेकिन, डेढ़ माह बाद भी अधिकतर कॉलेजों ने जवाब नहीं दिया. कुछ काॅलेजों ने जवाब दिया, पर उनके जवाब से समिति संतुष्ट नहीं हुई. इसके बाद मंगलवार को समिति ने संबद्धता रद्द करने का निर्णय लिया।

इससे पहले समिति नौ कॉलेज की मान्यता रद्द कर चुकी है। अब तक 77 कॉलेजों की मान्यता रद्द की जा चुकी है. समिति ने 19 नये कॉलेजों की मान्यता निलंबित कर दी है. उन्हें नोटिस जारी कर 15 दिनों में जवाब मांगा गया है। समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारीदी। समिति की ओर से प्रदेश भर के 212 कॉलेजों की संबद्धता की जांच जुलाई से करवायी जा रही है। ये वे कॉलेज हैं, जिन्हें पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद ने अपने कार्यकाल के दौरान संबद्धता दी थी। 28 कॉलेजों की जांच रिपोर्ट समिति को अब तक नहीं मिली है. इनमें 21 वैशाली और सात सारण  जिले के हैं। 184 काॅलेजों की जांच पूरी कर ली गयी है, जिनमें 173 कॉलेजों का निलंबन हो चुका है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि जिन कॉलेजों को नोटिस दिया गया था, उन्हें 15 दिनों में जवाब देना था। उनमें से कुछ  कॉलेजोें ने अपना पक्ष रखा है। जिन कॉलेजों ने नोटिस का जवाब नहीं दिया, उन  काॅलेजों की संबद्धता रद्द कर दी गयी है। 19 नये कॉलेजों की मान्यता  निलंबित कर दी गयी है. इन्हें 15 दिनों का नोटिस दिया गया है।

15 दिनों के अंदर मांगा गया जवाब

समिति ने 19 नये कॉलेजों की मान्यता  निलंबित की है। इन कॉलेजों में सबसे ज्यादा भोजपुर जिले से हैं। इसमें 12 भोजपुर, पांच समस्तीपुर और दो कॉलेज पूर्वी चंपारण से हैं। इन कॉलेजों ने अगर 15 दिनों में नोटिस का जवाब नहीं दिया गया, तो कॉलेजों की संबद्धता रद्द कर दी जायेगी।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.